इस विभाग में बीआरसी और सीआरसी के १००० पदों पर युवाओं को मौका, रहे तैयार उत्तराखण्ड

देहरादून। उत्तराखण्ड में बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है।

जल्द ही शिक्षा विभाग में रोजगार के अवसर खुलने जा रहे हैं। सैकड़ों युवाओं को जल्द ही काम करने का मौका मिलने जा रहा है।

असल में शिक्षा विभाग सीआरसी और बीआरसी के लिए नियुक्तियां निकालने की तैयारी कर रहा है। जिसमें आउटसोर्स के आधार पर युवाओं को तैनाती दी जाएगी।

उत्तराखण्ड शिक्षा विभाग लंबे समय के बाद आखिरकार राज्य में सीआरसी यानी क्लस्टर रिसोर्स कोऑर्डिनेटर और बीआरसी यानी ब्लॉक रिसोर्स कोऑर्डिनेटर के पद पर नियुक्ति करने जा रहा है। विभाग राज्य में करीब 1000 पदों पर इसके लिए तैनाती करने जा रहा है।

आपको बता दें कि न्याय पंचायत और ब्लॉक स्तर पर इसके लिए तैनाती की जानी है। जिसके लिए पहले ही भारत सरकार की तरफ से बजट भी स्वीकृत कर दिया गया है। 

इससे पहले तक शिक्षा विभाग के शिक्षक ही इन पदों पर जिम्मेदारी संभाल रहे थे, लेकिन इससे न केवल शिक्षण कार्य में दिक्कत आ रही थी बल्कि इसको लेकर मैनेजमेंट में भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

इसी कारण से करीब 1 साल पहले इन शिक्षकों को इस जिम्मेदारी से हटा दिया गया था। इस पूरी प्रक्रिया के बाद अब आउटसोर्स के आधार पर युवाओं को नियुक्ति दी जाएगी।

बता दें कि इसके लिए प्रस्ताव शिक्षा विभाग की तरफ से भेज दिया गया है, जिसको मंजूरी मिलते ही तकरीबन 1000 युवाओं को सीआरसी और बीआरसी के अंतर्गत तैनाती मिलेगी।

*यह भी पढ़ें-*

*यह भी पढ़ें-*

*यह भी पढ़ें-*

धर्म और संस्कृति