Pakistan vs India कप्तान बाबर आजम सस्ते में पवेलियन लौटे, दो की प्वेलियन वापसी

एशिया कप के दूसरे मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान के साथ शुरू हो चुका है।

पाकिस्तान 51/2, (7.1) फकर जमान के रूप में दूसरी विकेट गिरी, 42 के कुल स्कोर पर अवेज खान ने फकर को 10 के निजी स्कोर पर आउट किया।

पाकिस्तान भारत की टीमें लगभग 10 महीने बाद आपस में खेल रही हैं। इस मुकाबले में टीम इंडिया पिछले साल 10 विकेट से मिली हार का बदला लेना चाहेगी।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी।

पंत यह मैच नहीं खेल रहे। कार्तिक प्लेइंग-11 में हैं।

कप्तान बाबर आजम पवेलियन लौटे

15 रन के स्कोर पर पाकिस्तान को पहला झटका लगा है। पारी के तीसरे ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने कप्तान बाबर आजम को अर्शदीप सिंह के हाथों कैच कराया।

बाबर आजम नौ गेंदों में 10 रन बना सके। बाबर फिलहाल टी-20 में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं। उनका विकेट पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका है।

मैच के पहले ही ओवर में मोहम्मद रिजवान दो बार बाल-बाल बचे। पहले ओवर में भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी के लिए आए। दूसरी गेंद पर गेंद जाकर रिजवान के बैटिंग पैड पर लगी। इस पर भारतीय खिलाड़ियों ने अपील की और मैदानी अंपायर ने आउट करार दिया।

इसके बाद रिजवान ने डिसीजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) का इस्तेमाल किया। रिप्ले में दिखा कि गेंद ऊंचाई में स्टंप को मिस कर रही थी। ऐसे में पाकिस्तान का रिव्यू भी बचा और रिजवान नॉटआउट रहे। इसके बाद ओवर की आखिरी गेंद पर गेंद रिजवान के बल्ले को मिस करते हुए विकेटकीपर कार्तिक के पास पहुंची। इस पर रोहित समेत टीम इंडिया के तमाम खिलाड़ियों ने कैच आउट की अपील की। रोहित ने डीआरएस का इस्तेमाल किया। हालांकि, गेंद बल्ले को मिस कर रही थी। इस तरह भारत ने एक रिव्यू गंवा दिया। एक ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर बिना विकेट गंवाए छह रन है।

टीमें इस प्रकार हैं-

पाकिस्तान-
बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, आसिफ अली, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहनवाज दहानी।

भारत-
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह।

भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी-

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी है। टॉस के वक्त रोहित ने कहा- ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं लगता कि टॉस इतना महत्वपूर्ण है, हम यहां सिर्फ अच्छा क्रिकेट खेलने आए हैं। हम यहां आईपीएल में खेले हैं, इसलिए उम्मीद है कि पिच अच्छी होगी। दिनेश और ऋषभ के बीच हमें एक कठिन निर्णय लेना पड़ा।

ऋषभ पंत नहीं खेल रहे। कार्तिक को मौका दिया गया है। आवेश खान तीसरे सीमर हैं। यह हमारे लिए महत्वपूर्ण खेल है, लेकिन क्रिकेटर के रूप में हम विपक्ष के बारे में नहीं सोचना चाहते, हम जो भी गलतियां कर रहे हैं, उन्हें सुधारना चाहते हैं।

पाकिस्तान के लिए 19 साल के नसीम शाह अपना पहला टी20 मैच खेलेंगे। इससे पहले उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ वनडे मैच में शानदार प्रदर्शन किया था। नसीम भले ही अपना पहला मैच खेल रहे हों, लेकिन पाकिस्तान को शुरुआती विकेट दिलाने की जिम्मेदारी उनके ऊपर ही होगी।

धर्म और संस्कृति