शनिश्चरी अमावस्या: आज, 14 साल बाद अद्भुत योग, जानें अपनी राशि पर प्रभाव, मुहूर्त व शनि देव पूजन विधि

अमावस्या पर पितृ कर्म यानी श्राद्ध, तर्पण करना बहुत फलदायी माना जाता है।

इस बार भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि आज  शनिवार, 27 अगस्त को है।

ज्योतिषियों के अनुसार इस साल भाद्रपद की अमावस्या तिथि बहुत महत्वपूर्ण है।

भादो की शनिश्चरी अमावस्या पर एक बेहद दुर्लभ संयोग बनने वाला है।

हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि का विशेष महत्व बताया गया है। धर्म शास्त्रों में यह तारीख पितरों और पूर्वजों को समर्पित है। इस दिन पितृ कर्म यानी श्राद्ध, तर्पण करना बहुत फलदायी माना जाता है। इस बार भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि शनिवार, 27 अगस्त को है। ज्योतिषियों का कहना है कि इस साल भाद्रपद की अमावस्या तिथि बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है। भादो की शनिश्चरी अमावस्या पर एक बेहद दुर्लभ संयोग बनने वाला है।

वहीं आज शनिवार 27 अगस्त को चंद्रमा का संचार दिन रात सिंह राशि में ही रहेगा। आज चंद्रमा और सूर्य साथ मिलकर चलेंगे और आज मघा नक्षत्र प्रभाव में रहेगा। तो चलिए अंत में हम आपको बताएंगे कि ग्रहों की इस चाल का किन-किन राशियों के लिए शुभ-अशुभ प्रभाव हो सकता है और किन्‍हें संभल कर रहने की जरूरत होगी।

अमावस्या और शनिवार का संयोग बहुत कम बार देखने को मिलता है। दिन शनिवार होने के कारण इसे शनिश्चरी अमावस्या कहते हैं। इस साल यह संयोग आज 27 अगस्त को बना है।

महत्वपूर्ण बात ये है कि भाद्रपद मास में शनिश्चरी अमावस्या का संयोग 14 साल बाद बनेगा। इससे पहले यह दुर्लभ संयोग 30 अगस्त 2008 को बना था। भादो में शनिश्चरी अमावस्या का यह संयोग अब दो साल बाद यानी साल 2025 में बनेगा।

पहले जानें भाद्रपद अमावस्या में शुभ योग-

हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद मास की अमावस्या तिथि गुरुवार, 26 अगस्त को दोपहर करीब 12 बजकर 24 मिनट से प्रारंभ होगी और अगले दिन यानी आज शनिवार, 27 अगस्त को दोपहर 01 बजकर 47 मिनट पर समाप्त होगी। उदया तिथि के कारण अमावस्या आज 27 अगस्त को ही मनाई जाएगी।

आज पद्म नाम का एक शुभ योग भी बनेगा और शिव योग-

ज्योतिषविदों की मानें तो इस साल भादो अमावस्या पर मघा नक्षत्र होने से पद्म नाम का एक शुभ योग भी बनेगा। साथ ही साथ इस दिन शिव योग भी रहेगा।

शनि अमावस्या का महत्व-

ग्रहों के सेनापति न्याय के देवता शनि महाराज इस वक्त मकर राशि में वक्री अवस्था में विराजमान हैं। शनि स्वयं इस राशि के स्वामी भी हैं। ऐसे में अमावस्या तिथि पर शनि की विशेष पूजा-अर्चना कर आप शनि दोष से मुक्त हो सकते हैं। जो लोग शनि की साढ़े साती और शनि की ढैय्या से परेशान हैं, वे भी कुछ विशेष उपाय कर इनके प्रभाव से बच सकते हैं।

शनि अमावस्या पूजन विधि-

हिंदू धर्म में शनि अमावस्या या शनिश्चरी अमावस्या को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। इस दिन तीर्थ स्नान और दान-धर्म के कार्य करने से इंसान पाप मुक्त हो जाते हैं। कहा जाता है कि अमावस्या पर दान करने से कई यज्ञों जितना पुण्य मिलता है। इस दिन पितरों की शांति के लिए तर्पण भी करते हैं। इस दिन तीर्थ स्थलों पर पिंडदान करने का विशेष महत्व होता है। अमावस्या के दिन पीपल की परिक्रमा करने का विधान है। उसके बाद गरीबों को भोजन कराया जाता हैं।

तो अब अंत में जानिए अपनी राशि-

1 मेष – आप आज के दिन उत्साह में रहेंगे लेकिन परिवार की कुछ चुनौतियां आपका ध्यान आकर्षित करेंगी। सेहत में उतार-चढ़ाव रहेगा।।खर्चे बढ़ेंगे, सावधानी रखें। गृहस्थ जीवन को मजबूत बनाने के लिए प्रयासरत नजर आएंगे। शुभ अंक – 9, शुभ रंग – लाल, उपाय – मुख्य द्वार पर लगाएं काले घोड़े की नाल।

2 वृष – दिन उम्मीदों से भरा रहेगा। इनकम में बढ़ोतरी होने से आपका मन हर्षित होगा। कामों में सफलता तेजी से मिलेगी लेकिन किसी और के काम में बाधा ना पहुंचाएं वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है। जो लोग प्रेम जीवन में हैं, वो अपने रिश्ते को लेकर थोड़े चिंतित हो सकते हैं। शुभ अंक – 1, शुभ रंग – नारंगी, उपाय –  काले चनों का जौं और उड़द के साथ गरीबों को करें दान।

3 मिथुन – सेहत का खास ख्याल  रखें और भोजन भी सही समय पर सही मात्रा में और सही तरीके का करें। काम के मामले में आप भाग्यशाली रहेंगे। आपकी योजनाएं फलीभूत हो कर आप के हक में फैसला सुनाएंगी। अपने रिश्ते की बेहतरी के लिए कोशिश करते नजर आएंगे। शुभ अंक – 3, शुभ रंग – केसरिया, उपाय – भैंसे या घोड़े को सवा किलो की मात्रा में काला देसी चना खिलाएं, जो एक दिन पहले भिगोया हुआ हो।

4 कर्क – आज का दिन आपके लिए कुछ नया समाचार लेकर आ रहा है। आपके कुछ खर्चे बढ़ सकते हैं लेकिन आप अपनी सूझबूझ से बात को अच्छे से मोड़ लेंगे और अपनी इनकम से किसी तरह खर्चों को पूरा कर पाएंगे। सेहत में हल्का उतार-चढ़ाव रहेगा। शुभ अंक – 8, शुभ रंग – नीला, उपाय – गंगाजल व गाय के कच्चे दूध से धोया हुआ शनि का छल्ला पहनें।

5 सिंह – अपनी उम्मीदों पर ग्रहण ना लगे, इसका पूरा ध्यान आपको रखना होगा। आपकी जो महत्वाकांक्षा है, उसको पूरा करने के लिए आज का दिन अच्छा है। सफलता मिल सकती है। यात्रा के योग बनेंगे। गृहस्थ जीवन सामान्य रहेगा। शुभ अंक – 2, शुभ रंग – सफेद, उपाय – शनि का बीज मंत्र ”ऊँ शं शनैश्चराय नमः“ जपें।

6 कन्या – विजेता बनकर आप अपने काम को समय रहते पूरा कर लेंगे। गृहस्थ जीवन शांत रखने  की कोशिश करेंगे। भविष्य को लेकर कुछ अधिक सोचेंगे और आज का दिन ज्यादातर सोचने में ही बिताएंगे। शुभ अंक – 9, शुभ रंग – लाल, उपाय – गाय, कुत्तों, बेसहारा जानवरों की देखभाल करें।

7 तुला – आज के दिन को एक बढ़िया बनाने के लिए आप अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। आपके रिश्ते में रोमांस रहेगा। लेकिन काम के सिलसिले में दिनमान थोड़ा कमजोर है। बाकी बातों पर ध्यान लगाने से आप अपने काम से पिछड़ सकते हैं, इसलिए थोड़ा ध्यान रखें। शुभ अंक – 4, शुभ रंग – काला, उपाय –  शनिवार को व्रत करें, सिंदूर का चोला हनुमान जी को चढ़ाएं।

8 वृश्चिक – आज के दिन को मजबूत बनाने में भाग्य भी आपकी सहायता करेगा। अपने ध्यान को एकाग्र करके काम करें। अपने रिश्ते में चल रही तनातनी को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे। शुभ अंक – 7, शुभ रंग – सफेद, उपाय – पीपल के वृक्ष के चारों ओर चार दीपक जलाएं।

9 धनु – आपके लिए आज का दिन मान थोड़ा सा कमजोर है, इसलिए शांति और समझदारी से ही दिन गुजारना सही रहेगा। खर्चों में थोड़ी तेजी आने से मानसिक चिंताएं बढ़ेंगी लेकिन यह अल्पकालीन है, इसलिए ज्यादा परेशान मत हों। गृहस्थ जीवन शांतिपूर्ण रहेगा। शुभ अंक – 5, शुभ रंग – हरा, उपाय – किसी भी शिव मन्दिर में आठ अखरोट चढ़ाएं।

10 मकर – आज का दिन आप पूरी ईमानदारी से बिताना पसंद करेंगे। पूजा पाठ भी करेंगे और धार्मिक कामों पर खर्च भी कर सकते हैं। गृहस्थ जीवन को लेकर थोड़े से परेशानी में रहेंगे काम के सिलसिले में दिनमान बढ़िया है जिससे आप अपने काम में आगे बढ़ेंगे। शुभ अंक – 3, शुभ रंग – केसरिया, उपाय – गाय को तेल चुपड़ी रोटी पर मिठाई रखकर खिलाएं। उसके बाद घी चुपड़ी रोटी गाय को खिलाएं।


11 कुंभ – आज का दिन कई मामलों में आपके लिए सावधानी भरा रहेगा। खर्चों पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें और सेहत पर पूरा ध्यान रखें। परिवार में प्रिय जनों के साथ आनंद लेंगे। गृहस्थ जीवन अच्छा रहेगा। शुभ अंक – 6, शुभ रंग – गुलाबी, उपाय – पीपल के वृक्ष पर कच्चा सूत 7 बार लपेटें तथा एक समय बिना नमक का भोजन करें।

12 मीन – आप आज के दिन का हर्षित रहेंगे। कामों में सफलता मिलेगी जिससे आपका आत्मबल बढ़ेगा। थोड़ा गुस्सा तो दिखाएंगे लेकिन जिद पकड़ना अच्छा नहीं। परिजनों के विरोध का सामना कर सकते हैं, इसलिए थोड़ी सी सावधानी रखें और मर्यादा ना लांघें। शुभ अंक – 8, शुभ रंग – हल्का  नीला, उपाय – गरीबों, मजदूरों, व मजबूरों की भरपूर मदद करें।

*यह भी पढ़ें-*

*यह भी पढ़ें-*

*यह भी पढ़ें-*

धर्म और संस्कृति