the95news

देहरादून: उत्तराखण्ड में जब इतना बड़ा हादसा हुआ है मुझे नींद नहीं आ रही, मुख्यमंत्री ​शिवराज सिंह पहुंचे दून, 5-5 लाख का मुआवजा

उत्तराखंड में जब इतना बड़ा हादसा हुआ है, तो मुझे नींद आ ही नहीं सकती। मैं तुरंत देहरादून के लिए रवाना हो रहा हूं। मेरे साथ मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, डीजीपी, गृह सचिव सहित वरिष्ठ अधिकारियों का दल भी जा रहा है। जिन्होंने अपने परिजनों को खोया है, हमारी संवेदनाएं उनके साथ हैं।

अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण दुखद हादसा है। पन्ना जिले के जो भाई-बहन चारधाम तीर्थयात्रा पर गए थे, उनकी एक बस खाई में गिर गई। कई श्रद्धालुओं की मौत हुई। मैंने तत्काल उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री Pushkar Singh Dhami जी से बात की। उन्होंने तत्काल पूरे प्रशासनिक तंत्र को सक्रिय कर दिया है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री धामी जी के निर्देश पर कलेक्टर, एसपी सहित एसडीआरएफ भी मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य में जुट गए हैं। घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव लगातार उत्तराखंड के मुख्य सचिव के संपर्क में हैं।

हमारी एक टीम दिल्ली से उत्तराखंड के लिए रवाना हुई है, जो राहत, बचाव, इलाज के अलावा मृतक श्रद्धालुओं के शव परिजनों तक पहुंचाने की व्यवस्था करेगी।

मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख व गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपए सहायता राहत राशि दी जाएगी। घायलों का उपचार हमारी प्राथमिकता है।

दुर्घटना का VIDEO यहां देखें-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=593641531928039&id=100002970996400&sfnsn=wiwspwa

उत्तराखण्ड के उत्तरकाशी में पन्ना जिले के 26 लोगों की मौत के बाद देशभर में मातम, प्रधानमंत्री ने जताया शोक

देवभूमि उत्तराखण्ड में पन्ना जिले के 26 लोगों की मौत के बाद मध्यप्रदेश सहित देशभर में मातम पसरा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान देररात देहरादून पहुंच गए। उनके साथ स्थानीयमंत्री ब्रजेंद्र प्रताप सिंह भी हैं। मुख्यमंत्री ने देररात ट्वीट कर बताया कि मैं यहां देहरादून के आपदा नियंत्रण कक्ष में हूं। मैंने मौके से पूरी जानकारी ली है। घटना स्थल पर डीएम, एसपी, डीआईजी, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मौजूद हैं। 2 लोगों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। 3 घायल मैक्स अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं। इसके बाद घायलों से मिलने मुख्यमंत्री मैक्स अस्पताल भी पहुंचे।

घायलों से मिलने पहुंचे सीएम मध्य प्रदेश

देहरादून में अधिकारियों की बैठक लेने और बचाव कार्य की मॉनीटरिंग करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान घायलों से मिलने मैक्स हॉस्पिटल पहुंचे। वहां हर घायल से मिलकर कुशलक्षेम पूछी। साथ ही ट्वीट कर बताया कि इलाज में किसी तरह की कोताही नहीं बरती जाएगी।

कंट्रोल रूम पहुंचे सीएम पुष्कर सिंह धामी

उत्तरकाशी जिले के यमुनोत्री हाईवे पर डामटा के पास हुई सड़क दुर्घटना में मप्र के पन्ना जिले के 26 तीर्थयात्रियों की मौत की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने दुर्घटना, राहत व बचाव कार्यों की जानकारी ली। इसके साथ ही जिला प्रशासन और संबंधित एजेंसियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। जो शव निकाले जा चुके हैं, उनकी शिनाख्त करने की कोशिश की जा रही है।

परिजन को आर्थिक सहायता


प्रधानमंत्री ने हादसे में जान गंवाने वालों के परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व पन्ना सांसद वीडी शर्मा सोमवार सुबह नियमित फ्लाइट से दिल्ली जाएंगे। वहां से उत्तराखंड रवाना होंगे। इससे पहले सीएम शिवराज और वीडी ने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी से फोन पर बात की। प्रदेश के यात्रियों को तुरंत इलाज और अन्य सहायता पहुंचाने के लिए कहा गया। हादसे का अपडेट लिया। सीएम शिवराज ने मध्यप्रदेश के अफसरों को निर्देश दिए हैं कि उत्तराखंड सरकार के संबंधित अधिकारियों से निरंतर संपर्क में रहकर प्रभावितों की मदद करें।

*यह भी पढ़ें-*

धर्म और संस्कृति