पुरुषों के लिए गजब है अंजीर, सभी प्रकार की कमजोरी, परेशानियों में फायदेमंद

इरा खान ने बिकनी में आमिर फैमिली के संग काटा अपना बर्थडे केक। इरा खान ने रविवार को अपने पैरेंट्स के साथ 25वां बर्थ डे सेलिब्रेट किया। केक काटने के दौरान इरा बिकनी में नजर आईं।

Happy Birthday – इरा खान ने रविवार को अपने 25वें जन्मदिन पर अमीर खान व परिवार संग काटा केक


आइए अब बात करते हैं अपने टॉपिक कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतना व्यस्त हो गए हैं कि अपनी हेल्थ का ध्यान रखना भूल जाते हैं। लेकिन इसका दुष्परिणाम यह होता है कि उम्र बढ़ने के साथ परेशानियां बढ़नी शुरू हो जाती हैं। बदलती हुई जीवन शैली के कई असर पुरुषों में बहुत ज्यादा देखने को मिलते हैं।

आज के जीवन मे सुबह से लेकर शाम तक लगातार कम्प्यूटर, मोबाइल की स्क्रीन के सामने रहने और किसी भी तरह की एक्सरसाइज, व्यायाम, मॉर्निंग वॉक ना करने की वजह से पुरुषों में शारीरिक कमजोरी और स्पर्म काउंट की संख्या घट रही है।

कई लोग इससे निजात पाने के लिए डॉक्टर की सलाह भी लेते हैं, लेकिन कभी-कभी कोई फायदा नहीं होता।

ऐसे में अंजीर आपके लिए बेहतर दवा का काम कर सकता है।

अंजीर को दूध में भीगा कर रात को दूध के साथ खाने से पुरुषों को लाभ मिलता है।

आप अंजीर को रात को भीगा कर सुबह खाली पेट भी सेवन कर सकते हैं।

अंजीर के बहुत से फायदे हैं-

अंजीर खाने से पुरुषों में प्रजनन क्षमता- 

कामोत्तेजना arousal बढ़ाने में भी मदद मिलती है। अंजीर में मैग्नीशियम, मेगनीज और जस्ता होता है, जो पुरुषों  की प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है। अंजीर का सेवन पुरुषों की सभी तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है।

यौन रोगों को दूर करने में सहायक है अंजीर-

अंजीर में  उच्च मात्रा में जिंक पाया जाता है। जिंक टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यदि पुरुषों द्वारा अंजीर का सेवन किया जाए तो यह sexually transmitted diseases को दूर करता है।

नींद आने में मददगार-

लड़खड़ाई हुई बिगड़ती लाइफ स्टाइल से आज के समय में बहुत से लोगों को सोने में कठिनाई होती है, जिसकी वजह से वह दिन-भर थका हुआ महसूस करते हैं। अंजीर मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो अच्छी नींद में मदद करता है।
स्लीप एपनिया नामक बीमारी में भी अंजीर का सेवन मददगार है।

अल्जाइमर की बीमारी में भी फायदेमंद-

वहीं पुरुषों में आजकल अल्जामइर की बीमारी भी आम होती जा रही है। इसे दूर करने के लिए अंजीर का सेवन फायदेमंद रहता है। यह अल्जामइर के लक्षणों को कम करता है। अगर आपको भी अल्जाइमर की समस्या है, तो आप भी रोजाना अंजीर का सेवन कर सकते हैं।

*यह भी पढ़ें-*

*यह भी पढ़ें-*

धर्म और संस्कृति