the95news


सूर्य और बुध का राशि परिवर्तन, जानिए कैसा रहेगा राशियों पर प्रभाव

ग्रहों के राजा सूर्य नारायण भगवान सिंह राशि की यात्रा समाप्त करके 16 सितंबर की मध्यरात्रि पश्चात 1 बजकर 11 मिनट पर कन्या राशि में प्रवेश कर गए। सूर्य देव कन्या राशि में पहले से ही विराजमान मंगल और बुध के साथ युति करेंगे। कन्या राशि में सूर्य 17 अक्टूबर की दोपहर 1 बजकर 10 मिनट तक गोचर करेंगे उसके बाद तुला राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

सूर्य के बाद अब 22 सितंबर को बुध भी राशि परिवर्तन कर रहा हैं। बुध कौशल और बुद्धि का महत्वपूर्ण कारक ग्रह माना जाता है। ये मिथुन और कन्या राशि का स्वामी ग्रह है। 22 सितंबर को बुध तुला राशि में प्रवेश करने जा रहा है और 2 अक्टूबर तक इसी राशि में रहेगा। ये गोचर मुख्य रूप से पेशेवरों, व्यापारियों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। यहां आप जानेंगे किन राशि वालों पर इस गोचर का सबसे शुभ प्रभाव पड़ेगा।

सूर्य के राशि परिवर्तन का अन्य राशियों पर प्रभाव-

मेष- राशि से छठे शत्रुभाव में सूर्य का गोचर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है, इसलिए कोई भी बड़े से बड़ा कार्य आरंभ करना हो अथवा किसी नये अनुबंध पर हस्ताक्षर करना हो तो उस दृष्टि से अवसर अनुकूल रहेगा। गुप्त शत्रु परास्त होंगे। झगड़े विवाद तथा कोर्ट कचहरी के मामलों में निर्णय आपके पक्ष में आने के संकेत। सरकारी सर्विस के लिए आवेदन करना सफल रहेगा। यात्रा सावधानीपूर्वक करें ।वाहन दुर्घटना से बचें। माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें।

वृषभ – राशि से पंचम विद्या भाव में गोचर करते हुए सूर्य का प्रभाव काफी मिलाजुला रहेगा। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए कठिन प्रयास करने होंगे । प्रेम संबंधी मामलों में उदासीनता रहेगी, इसलिए कार्य के प्रति चिंतनशील रहें। संतान संबंधी चिंता में कमी आएगी। नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग । परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा बड़े भाइयों से सहयोग मिलेगा। योजनाएं गोपनीय रखें और आगे बढ़ें।

मिथुन – राशि से चतुर्थ सुख भाव में गोचर करते हुए सूर्य का प्रभाव यद्यपि सफलताएं तो देगा किंतु, किसी न किसी कारण से पारिवारिक कलह एवं मानसिक अशांति का सामना भी करना पड़ेगा। मित्रों तथा संबंधियों से भी अप्रिय समाचार प्राप्ति के योग। जमीन जायदाद से जुड़े मामलों का निपटारा होगा। वाहन आदि का क्रय भी करना चाह रहे हों तो अवसर अनुकूल रहेगा। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रतीक्षित कार्य संपन्न होंगे। उच्चाधिकारियों से भी सहयोग बढ़ेगा।

कर्क – राशि से तृतीय पराक्रम भाव में गोचर करते हुए सूर्य का प्रभाव आपके लिए बेहतरीन कामयाबियों के अवसर प्रदान करेगा। साहस पराक्रम की वृद्धि होगी। लिए गए निर्णय तथा किए गए कार्यों की सराहना भी होगी। अपनी ऊर्जाशक्ति के बल पर कठिन से कठिन परिस्थितियों पर भी आसानी से नियंत्रण पा लेंगे। अपनी जिद एवं आवेश पर भी नियंत्रण रखें। धर्म एवं आध्यात्म के प्रति गहरी रूचि रहेगी। विदेशी नागरिकता के लिए किया गया प्रयास भी सफल रहेगा।

सिंह – राशि से द्वितीय धनभाव में गोचर करते हुए सूर्यका प्रभाव कई तरहके अप्रत्याशित परिणाम देगा। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। काफी दिनों का दिया गया धन भी वापस मिलने की उम्मीद। पारिवारिक कलह बढ़ने न दें। स्वास्थ्य विशेष करके दाहिनी आंख का विशेष ध्यान रखें, शरीर में कैल्शियम की कमी न होने दें, जमीन जायदाद से जुड़े कार्य संपन्न होंगे। मकान अथवा वाहन का भी क्रय करना चाह रहे हों तो अवसर अनुकूल रहेगा। कार्यक्षेत्र में षड्यंत्र का शिकार होने से बचें।

कन्या – आपकी राशि में सूर्य, बुध और मंगल का गोचर निश्चित रूप से सफलता दर सफलता दिलाता जाएगा। अपनी रणनीतियों तथा योजनाओं को गोपनीय रखते हुए कार्य करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे। जिद एवं आवेश पर भी नियंत्रण रखें। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में किसी भी तरह के टेंडर आदि का आवेदन करना चाह रहे हों तो उसे दृष्टि से भी अवसर अनुकूल रहेगा। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए भी समय बेहद सुखद रहेगा

17 सितंबर को सूर्य के राशि परिवर्तन के बाद अब बुध ग्रह अपनी राशि बदलने जा रहे हैं।

बुध का राशि परिवर्तन 22 सितंबर-

मेष- बुध के गोचर के दौरान आपको अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। आपके ऊपर काम का भार बढ़ेगा। कार्यक्षेत्र में आपका प्रदर्शन शानदार रहेगा। लेकिन आपके अपने सहकर्मियों के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं। ये समय नया व्यापार शुरू करने के लिए अच्छा रहेगा। नौकरी में पदोन्नति होने की संभावना है। इनकम बढ़ सकती है।

वृषभ- इस गोचर के दौरान आपको संचार कौशल पर काम करने का अच्छा मौका मिलेगा। आपको नई नौकरी प्राप्त होगी। समाज में आपकी प्रसिद्धि और सम्मान बढ़ेगा। आय में बढ़ोतरी की प्रबल संभावना है। व्यापारियों के लिए ये गोचर अच्छा रहेगा। काम की अधिकता रहेगी। खर्चों पर कंट्रोल रहेगा।

सिंह- इस गोचर के दौरान आपको धन लाभ होने के प्रबल आसार रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आपके काम की प्रशंसा होगी। रुका हुआ धन वापस मिल सकता है। बिजनेस में सफलता मिलने की संभावना है। नए काम की शुरुआत के लिए समय अच्छा दिखाई दे रहा है।

कन्या- इस राशि के जातक अपनी बुद्धि का सही इस्तेमाल करके धन कमा सकते हैं। करियर क्षेत्र में आप ऊंचाइयां पा सकते हैं। इनकम में बढ़ोतरी के आसार रहेंगे। आय बढ़ सकती है।

धनु- ये गोचर बिजनेस करने वाले जातकों के लिए अच्छा रहेगा। आप अपने कार्य को पूरा करने में सफल होंगे। नौकरी में भी सफलता मिलने के प्रबल आसार हैं। निवेश के लिए समय अच्छा है। इस गोचर के दौरान लाभ प्राप्त करने के कई अवसर प्राप्त होंगे।

धर्म और संस्कृति