उत्तराखण्ड: एक हफ़्ता और बढ़ेगा कोरोना कर्फ्यू, बाज़ार 7 बजे तक खोलने की तैयारी!

उत्तराखण्ड में कोविड कर्फ्यू को एक हफ्ते के लिए आगे बढ़या जा रहा है। जिसकी SOP आज जारी हो जाएगी। हालांकि उत्तराखण्ड सरकार बाजारों को खोलने की अवधि में दो घंटे अतिरिक्त वृद्धि भी कर सकती है।

कैबिनेट मंत्री व शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि कोविड कर्फ्यू की नई एसओपी रविवार को जारी होगी। शासकीय प्रवक्ता ने बाजारों को शाम 7 बजे तक खोलने के संकेत दिए हैं। अभी उत्तराखण्ड में बाजार सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक खुल रहे हैं। संक्रमण में लगातार गिरावट आने के बाद तीरथ सरकार यह फैसला लेने जा रही है। हालांकि सरकार कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी चिंतित है।

सूत्रों के अनुसार वीकेंड पर शनिवार व रविवार को पिकनिट स्पाट, पर्यटक स्थल, मनोरंजक पार्क भी खोले जा सकते हैं।

वीकेंड पर मसूरी, नैनीताल आदि शहरों में अब सैलानी लौटने लगे हैं, लेकिन आसपास के मनोरंजक पार्क, पिकनिट स्पाट अभी बंद ही चल रहे हैं। इन क्षेत्रों के व्यापारी सरकार पर इन्हें भी खोलने के लिए दबाव बना रहे हैं। इन व्यापारियों का मानना है कि जब सभी बाजार नियमित तौर पर खुले हैं तो फिर पिकनिट स्पाट बंद करने का औचित्य नहीं रह जाता। एनटीसीए भी राज्य के सभी राष्ट्रीय पार्क और जू खोलने की अनुमति दे चुका है। वन्यजीव प्रेमियों के लिए अब इन्हें भी खोला जा सकता है।

अन्य प्रदेशों से उत्तराखण्ड में प्रवेश के लिए आरटीपीसीआर और एंटीजन में कोई एक जांच रिपोर्ट दिखानी अभी अनिवार्य रहेगी। स्कूल-कालेजों में जुलाई से पहले सिर्फ शिक्षक-शिक्षिकाओं को बुलाया जा सकता है।

वहीं चारधाम यात्रा मार्गो पर होटल ढाबा चलाने वालों को लगेगा कोरोना टिका, टीकाकरण के लिए वैक्सीन की अतिरिक्त 30 हजार डोज उपलब्ध कराई गई है। उत्तरकाशी चमोली रुद्रप्रयाग के साथ साथ टिहरी ओर पौड़ी में भी होटल ढाबे वालों को वैक्सीन लगेगी। सरकार का मकसद है कि चार धाम यात्रा से संबंधित सभी पुजारी, दुकानदार, ढाबा संचालक, स्थानीय निवासी, खच्चर-कंडी संचालक, कैब ड्राइवर और चारधाम यात्रा में यात्रियों के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों का वैक्सीनेशन कराया जा सके। जिससे उनका संक्रमण से बचाव हो सकेगा।

धर्म और संस्कृति