The95news गैरसैंण बनी उत्तराखण्ड राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण में बजट सत्र-2020-21 के बाद कि घोषणा The95news ऑनलाइन ठगी कैसे होती है जानें, पढ़ें और बचें The95news दिल्ली हिंसा: टिहरी के विनोद प्रसाद ममगाईं की चाकुओं से गोद कर हत्या, हाथ काटे, पौड़ी के दिलवर सिंह नेगी की भी हुई थी ऐसे ही हत्या The95news गैरसैंण बनी उत्तराखण्ड राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण में बजट सत्र-2020-21 के बाद कि घोषणा The95news देहरादून: शाहीन बाग का धरना 13 से फिर होगा शुरू, फिलहाल स्थगित The95news
Breaking News

निर्धन, असहाय, और गरीब बच्चों के लिए देहरादून में बुक बैंक – NAPSR

The95news, देहरादून। नैशनल एसोसिएशन फॉर पैरेंट्स एंड स्टूडेंट्स राइट्स ( NAPSR ) द्वारा देहरादून मे BOOK BANK की स्थापना की जा रही है । इस BOOK BANK की विशेषता यह है कि आपको एक ही छत के नीचे सभी पुस्तकें जैसे विद्यालयी/समाजिक/सामान्य ज्ञान लोक सेवा प्रशासनिक सेवा की पुस्तकों के साथ – साथ सभी धर्मों की धार्मिक पुस्तकें व मनोरंजक पुस्तकें भी उपलब्ध होंगी इस BOOK BANK से लोग पुस्तकें घर भी ले जा सकेंगे और लाइब्रेरी मे बैठ कर पढ़ने का आनन्द भी उठा पायेंगे । इस BOOK BANK को स्थापित करने का मुख्य कारण शिक्षा व सामान्य ज्ञान का विस्तार करना है । अक्सर देखने व सुनने मे आता है कि गरीबी व आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण बहुत से अभीभावक स्कूल नही भेज पाते हैं । क्योंकि किसी भी स्कूल मे एडमिशन के अलावा किताबें-कॉपियां , व स्कूल की ड्रेस तथा मासिक शुल्क इतना अधिक महंगा होता है कि वह चाह कर भी उसका बोझ नही उठा पाते जिसके चलते उनका बच्चा कुछ बनना तो दूर की बात अक्षर ज्ञान भी प्राप्त नही कर पाता है । निम्न आय वर्ग तथा गरीब परिवार की इन्ही मजबूरियों को देखते हुए NAPSR दद्वारा इस BOOK BANK की स्थापना की जा रही है जहाँ पर निर्धन जरूरत मंद बच्चों को पाठ्यक्रम सामग्री व स्कूल ड्रेस भी निःशुल्क उपलब्ध होगी।


प्रदेश वासियों से अपील

इस मुहिम को कामयाब बनाने के लिए NAPSR उत्तराखंड के महा दानियों व आम जनमानस से अपील करती है कि आपके बच्चों की जो पाठ्यक्रम सामग्री व स्कूल ड्रेस उनके काम की नही हैं अथवा नई पाठ्यक्रम सामग्री या स्कूल ड्रेस दान देकर गरीब बच्चों के जीवन मे अक्षर ज्ञान रूपी दीपक जलाकर उनका जीवन रोशन कर सकते हैं।

अक्षर ज्ञान के लिए ” NAPSR CARE CLASS” की स्थापना
NAPSR भविष्य मे गरीब व निम्नआय वर्ग के निर्धन बच्चों के जीवन मे अक्षर ज्ञान का दीपक जलाने हेतु NAPSR CARE CLASS के नाम से मलिन – बस्तियों , झुग्गी – झोपड़ी व गली मोहल्लों मे सेंटर की स्थापना करेगी । इसी क्रम मे वर्तमान मे विभिन्न संस्थाओं तथा व्यक्तिगत तौर पर संचालित किए जा रहे सेंटरों को NAPSR मे समायोजित करने के साथ – साथ 108 मन्नुगंज देहरादून में नए सेंटर की भी स्थापना शीघ्र करने जा रहे हैं । वर्तमान मे चन्द्रमणि चोइला में 60 बच्चों की संख्या वाला सेंटर , अमर भारती शिमला बायपास पर 80 बच्चों के सेंटर व गढ़ी केन्ट स्थित चाइल्ड लाइफ मे 30 बच्चों के सेंटर का समायोजन कर रही है।

संस्था का उद्देश्य : – संस्था का उद्देश्य है कि प्रदेश का कोई भी बच्चा आर्थिक तंगी के कारण अक्षर ज्ञान से वंचित न रह जाये । साथ ही संस्था का सपना है कि आगामी 05 वर्षों मे कम से कम देहरादून का 100% बच्चा साक्षर होना चाहिए ।

About admin

Check Also

शनिवार व रविवार दो दिन देहरादून में पूर्ण बंद- मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत

6,818 जागरूकता और सख्ती पर विशेष ध्यान हो : मुख्यमंत्री गांवों में क्वारेंटाईन सेंटर में …