प्रतिबंधित बेशकीमती काजल की लकड़ी के साथ चार गिरफ्तार :देहरादून

देहरादून। देहरादून की थाना डालनवाला पुलिस ने प्रतिबंधित बेशकीमती काजल की लकड़ी की खेप के साथ 4 लोगों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार बीते रोज दिनांक 19/20.01. 2021 की रात्रि को थाना डालनवाला क्षेत्र अंतर्गत राजपुर रोड पर ‘ग्रेट वैल्यू पिकेट’ पर पुलिस द्वारा बैरियर लगाकर वाहनों की चेकिंग की जा रही थी, की रात्रि करीब 1:30 बजे एक सफेद रंग की स्कॉर्पियो कार संख्या यूपी 16 एएफ 8123 राजपुर की तरफ से आती दिखाई दी, जिसे बैरियर पर रोक कर चेक किया गया।

चेकिंग में गाड़ी से 4 बोरियों व दो बैग लकड़ी के गुटके से भरे मिले। पूछताछ में गाड़ी में सवार चार व्यक्तियों, जिनमें दो नेपाली मूल के थे, के द्वारा उक्त लकड़ी दुर्लभ प्रजाति काजल की होनी बताई।

मौके पर लकड़ी तस्दीक करने के लिए वन विभाग मालसी रेंज से डिप्टी रेंजर केके भट्ट तथा बीट अधिकारी राजबीर सिंह चौहान, मालसी रेंज देहरादून को बुलाया गया, जिनके द्वारा उक्त लकड़ी काजल की होना बताया तथा लकड़ी दुर्लभ प्रजाति व काफी महंगी होना बताया।

इस लकड़ी के बारे में जानकारी करने पर पता चला कि इस लकड़ी से बाउल बनाए जाते हैं, जिसकी बौद्ध धर्म में काफी मान्यता होने के कारण चाइना व अंतरराष्ट्रीय मार्केट में काफी डिमांड है।

बरामद लकड़ी की कीमत करीब 70000/- रुपए तक बताई गई है व इससे तैयार किए गए बाउल की कीमत अंतरराष्ट्रीय मार्केट में लाखों रुपए की बताई जा रही है।

नाम पता अभियुक्तगण-

  1. नरेश कुमार पुत्र राजकुमार निवासी ग्राम निरपालपुर डोंग वाला थाना चिलकाना, जिला सहारनपुर उत्तर प्रदेश
  2. शाहनवाज पुत्र रियासत निवासी जयरामपुर थाना सरसावा जिला सहारनपुर उत्तर प्रदेश
  3. अमृत पुत्र रामसिंह निवासी लोहानी सराय थाना कुतुब शेर जनपद सहारनपुर उत्तर प्रदेश मूलनिवासी नेपाल
  4. करण पुत्र बीरमन निवासी लोहानी सराय थाना कुतुब शेर जनपद सहारनपुर उत्तर प्रदेश।

धर्म और संस्कृति