कक्षा 6 से 8 व 9-11 खोलने के निर्देश, शिक्षक भर्ती पर भी फैसला, महाविद्यालयों से PRD, उपनल कर्मियों की छुट्टी

देहरादून। सचिवालय में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे की मौजूदगी में शिक्षा की बैठक मंगलवार को हुई। बैठक में दो दर्जन से ज्यादा एजेंडे रखे गए थे।

बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने बताया कि प्रदेश में शिक्षक भर्ती में एनआईओएस डीएलएड वाले शामिल नहीं हो सकेंगे, सिर्फ सीधी भर्ती वाले होंगे पात्र। नए शिक्षण सत्र से पहले स्कूलों में ख़ाली पड़े प्रधानाचार्या की तैनाती या फिर प्रभारी प्रधानाचार्यो की तैनाती होगी। प्राथमिक और एलटी में भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने के निर्देश दिए गए। सत्रांश लाभ सभी अध्यापकों को दिया जाएगा, जिस शिक्षक को अवशकता नहीं वो आवेदन करेगा।

वहीं कक्षा 9 और 11 के स्कूल इसी सोमवार से खोलने हेतु व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। जबकि 1 फरवरी से कक्षा 6 से 8 तक स्कूल खोले जाएंयँगे। जिसका प्रस्ताव कैबिनेट भेजा जाएगा।

गेस्ट टीचर का मानदेय बढ़ाने हेतु प्रस्ताव बनाने के निर्देश अटल उत्कृष्ट स्कूलों हेतु प्रधानआचार्यों के साथ बैठक जल्द कुमायूँ और गढ़वाल की अलग-अलग बैठक होगी।

वहीं उच्च शिक्षा निदेशक डॉ कुमकुम रौतेला ने उत्तराखण्ड के सभी राजकीय स्नातक व स्नातकोत्तर महाविद्यालयों में तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के नियमित तथा आउट सोर्स के उपनल और पीआरडी के कर्मचारियों की संबद्धता समाप्त करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ कुमकुम रौतेला ने यह आदेश सभी डिग्री कॉलेजों के प्राचार्य को दिया गया है।

आदेश में निश्चित अवधि तक दी गई संबद्धता को 31 मार्च 2021 तक समाप्त करने के निर्देश हैं, जबकि अग्रिम आदेशों तक की गई संबद्धता को 30 जून तक समाप्त करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा शासन में संबंध किए गए कार्मिकों यथावत बने रहेंगे। आदेश में उच्च शिक्षा निदेशक ने सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य को निर्देशित किया है कि अपने महाविद्यालय में कार्यरत संबंध कार्मिकों को कार्य मुक्त किया जाय।

धर्म और संस्कृति