बड़ी खबर: उत्तराखण्ड में बर्ड फ्लू, इन 02 जिलों के सैंपल निकले positive

देहरादून। उत्तराखण्ड में एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। उत्तराखण्ड से भोपाल व बरेली भेजे गए 3 सैंपल में एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है।

बता दें कि उत्तराखण्ड में अब तक 700 मरे हुए कौवे मिल चुके हैं। जिनके सैंपल भोपाल और बरेली भेजे गए थे। अभी तक सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा था। लेकिन अब इन सैंपल की रिपोर्ट अब आ गई है और इनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

पशुपालन सचिव मीनाक्षी सुंदरम ने इसकी पुष्टि करते हुए जानकारी दी। मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि जो सैंपल भेजे गए थे वह पॉजिटिव पाए गए हैं। कोटद्वार (पौडी गढ़वाल) और देहरादून के सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

बर्ड फ्लू को लेकर वन विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है इसके साथ ही लोगों को भी उन जगहों से दूर रहने की सलाह दी गई है जहां पर मरे हुए पक्षी हों। साथ ही विभाग के द्वारा सभी जगह नोडल अधिकारी भी तैनात कर दिए हैं। अब हर दिन नोडल अधिकारी बर्ड फ्लू को लेकर निगरानी रखेंगे और अपनी रिपोर्ट मुख्यालय को भेजेंगे।

अब यह साफ हो गया है कि उत्तराखण्ड में भी एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू की दस्तक हो चुकी है। अब प्रदेश के लोगों भी एहतियात बरतने की जरूरत है।

एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू लगातार पांव पसार रहा है और अब देश के दस राज्यों में फैल चुका है। केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र और उत्तराखण्ड में भी बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। दिल्ली, महाराष्ट्र व उत्तराखण्ड में बर्ड फ्लू की पुष्टि सोमवार को हुई।

वहीं जानकारी के अनुसार गुजरात मे बर्ड फ्लू की वजह से सूरत जिले के बारडोली व वडोदरा जिले के सावली क्षेत्र में कई गायों की मौत हो चुकी है। दोनों जगह से भेजे गए सैंपल की सोमवार को आई रिपोर्ट में एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) की पुष्टि हुई है।

धर्म और संस्कृति