कल Sunday को सभी दुकानें, मॉल और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद, lockdown नहीं साप्ताहिक बंदी :देहरादून

देहरादून। देहरादून शहर में रविवार को दुकानें, मॉल व सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद रहेंगे। जिलाधिकारी देहरादून ने दुकानों से लेकर मॉल्स तक को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

जिलाधिकारी देहरादून डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने जिले के सभी बाजारों में अनिवार्य रूप से साप्ताहिक बंदी लागू करने के निर्देश दिए हैं। देहरादून शहर में रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी।

देहरादून में बाकी तहसीलों में भी पूर्व की भांति अलग-अलग दिन साप्ताहिक बंदी के आदेश हुए हैं। जिलाधिकारी की तरफ से यह फैसला इस साप्ताहिक बंदी के दौरान बाजारों में सैनिटाइजेशन और साफ सफाई किए जाने के लिए किया गया है।

यह बंदी लॉकडाउन के रूप में नहीं होगी बल्कि साप्ताहिक बंदी के रूप में बाजार बंद रहेगा। रविवार को लॉकडाउन को लेकर भी अफवाह फैलाई जा रही है, लेकिन यह लॉकडाउन नहीं साप्ताहिक बंदी है।

मतलब साफ है कि दुकानों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों को तो बंद रखने के आदेश दिए हैं लेकिन लोगों को घरों से बाहर जाने की अनुमति होगी।

जरूरी सामान से जुड़ी दुकानें भी इस दिन पर खुली रहेगी। त्योहारी सीजन को देखते हुए पिछले कुछ समय साप्ताहिक बंदी के दौरान भी बाजार खोलने की छूट दे दी गई थी। अब त्योहारी सीजन बीतने और कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी को देखते हुए जिला प्रशासन ने इसे सख्ती से लागू करने फैसला लिया है।

जिलाधिकारी देहरादून डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि फल-सब्जी, दूध, दवा, पेट्रोल पंप और गैस एजेंसी के अलावा सब व्यापारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रहेंगे, बड़े शॉपिंग मॉल, डिपार्टमेंटल स्टोर भी पूरी तरह बंद रहेंगे।

देहरादून जिले में मसूरी, डोईवाला, प्रेमनगर, विकासनगर, सहसपुर, ऋषिकेश, चकराता बाजार की अलग अलग दिनों मे बन्दी होती थी। वहां पूर्व की भांति अलग-अलग दिन साप्ताहिक बंदी रहेगी।

देहरादून जिले में इस प्रकार रहेगी साप्ताहिक बंदी-

रविवार-
देहरादून शहर, गढ़ी कैंट, क्लेमेंटटाउन कैंट, त्यू

बुधवार-
डोईवाला, सहसपुर, सेलाकुई, मसूरी, चकराता

बृहस्पतिवार-
ऋषिकेश

शनिवार-
विकास नगर, हर्टबटपुर, कालसी, सईया

धर्म और संस्कृति