‘मुस्कुराओ की आप देहरादून में हो’ से “घबराओ की आप देहरादून में हो” :उत्तराखण्ड का कोरोना हब दून

देहरादून। लंबे समय से हम सब लिखते आ रहे हैं “मुस्कुराओ की आप देहरादून में हो” देहरादून की आबोहवा, पर्यावरण, वातावरण, शांत वादी दून सबको अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

देहरादून में जो आ गया वो देहरादून का हो गया। लेकिन आजकल कोरोना महामारी ने देहरादून में विकराल रूप ले लिया है। COVID-19 की दृष्टि से देहरादून उत्तराखण्ड में नम्बर वन पर है।

मौत-
जहां उत्तराखण्ड राज्य में अबतक 414 कोरोना मरीजों की मौत हुई है। वहीं देहरादून में मौत का आंकड़ा 200 पहुंच गया है। यानी राज्य में कोरोना से आधी मौत देहरादून में हुई हैं।

संक्रमित मरीज-
उत्तराखण्ड प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 31973 है। तो अकेले देहरादून में 7585 कोरोना मरीज हो चुके हैं। लगभग प्रदेश के एक चौथाई।

एक्टिव कोरोना मरीज-
उत्तराखण्ड में रविवार 13 सितंबर 2020 तक एक्टिव मरीजों की संख्या 10397 हो चुकी है। तो देहरादून में एक्टिव मरीजों की संख्या 3179 है। मतलब पूरे प्रदेश के एक तिहाई।

उत्तराखण्ड में एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस इजाफे में बड़ा हाथ देहरादून का ही है। साथ ही उत्तराखण्ड में कोरोना मरीजों की मौत में भी देहरादून की हिस्सेदारी लगभग आधी है।

जहां 15 दिन पहले पूरे राज्य में 24 घंटे में कोरोना के 500 मरीज भी नहीं मिलते थे। वहीं रविवार को अकेले देहरादून में 623 नए कोरोना मरीज मिले। जबकि पिछले एक पखवाड़े से देहरादून में रोज 200 से अधिक नए कोरोना मरीज मिल रहे हैं।

शनिवार को देहरादून के व्यापार मंडल में भी देहरादून में रविवार व शनिवार को लॉकडाउन के साथ ही दुकानों के समय में कटौती करने के लिए जिला प्रशासन से गुहार लगाई है। अभी देहरादून में दुकानें रविवार को बन्द रहती हैं व सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक खुलती हैं।

यह भी पढ़ें-

धर्म और संस्कृति