अयोध्या। अयोध्या में राम जन्मभूमि ट्रस्ट के खाते के धोखाधड़ी कर लाखों रुपए निकाले जाने का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक, 1 सितंबर को 2.5 रुपए और फिर 3 सितंबर को 3.5 लाख रुपए निकाले गए।

सूचना मिलने पर ट्रस्ट की ओर से पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई। एफआईआर दर्ज कर पुलिस जांच कर रही है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चेक क्लोनिंग द्वारा लखनऊ में दो बैंकों से पैसा निकाला गया है। मामला तब सामने आया जब जालसाज ने बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा से 9.86 लाख रुपये निकालने का तीसरा प्रयास किया।

बैंक के मैनेजर ने ट्रस्ट सचिव चंपत राय को फोन कॉल कर पुष्टि की तो उन्होंने ऐसे कोई चेक जारी करने से इन्कार कर दिया। जांच में शामिल एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, जांच में पता चला है कि उक्त खाते से पहले भी रुपए निकाले जा चुके हैं। इस संबंध में अयोध्या कोतवाली पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है और साइबर विशेषज्ञों की टीम को भी मामले की जांच करने के लिए कहा गया है।

बता दें, बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर भूमि पूजन के बाद से बड़ी संख्या में दानदाता आगे आ रहे हैं। इसी का फायदा उठाते हुए कुछ फर्जी वेबसाइट भी सामने आई हैं, जो राम मंदिर के नाम पर चंदा मांग रही है। ट्रस्ट की ओर से अपील की गई है कि लोग फर्जी वेबसाइट्स से बचें और ट्रस्ट के आधिकारिक बैंक खातों में ही राशि जमा करें। एनआरआई दान दाताओं के लिए अलग खाता बनाया गया है।

धर्म और संस्कृति