150 सीसीटीवी खंगाल पुलिस ने स्विगी डिलीवरी करने वाले बिजनौर के दो युवकों को ATM लूट प्रयास में किया गिरफ्तार :देहरादून

देहरादून। देहरादून के थाना रायपुर में तपोवन रोड पर ATM को तोड़ कर लूट का प्रयास करने वाले 02 में से एक फूड डिलीवरी कंपनी में डिलीवरी बॉय का काम कर चुका युवक था तथा दूसरा बिजली मिस्त्री का काम करता है।

बता दें 31/07/2020 की रात्रि को थाना रायपुर में सूचना मिली की तपोवन रोड पर पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम में अज्ञात व्यक्तियों द्वारा एटीएम मशीन को तोड़ने का प्रयास किया गया है। सूचना पर थाना रायपुर से पुलिस बल मौके पहुँचा। पुलिस द्वारा सीसीटीवी फुटेज का अवलोकन करने पर दो अभियुक्तों द्वारा घटना को किया जाना प्रकाश में आया। जिसके संबंध में थाना रायपुर में प्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक विजय सिंह रावत की तहरीर के आधार पर मुकदमा अपराध संख्या 190/20 धारा 380/511आईपीसी बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया।

घटनास्थल के आसपास एवं अन्य संदिग्ध स्थानों के करीब 150 से अधिक सीसीटीवी फुटेज का निरीक्षण करते हुए तकनीकी सहयोग की सहायता व कुशल पतारसी–सुरागरसी की गई। पुलिस टीम द्वारा किए गए उक्त अथक प्रयासों के फलस्वरूप आज दिनांक 03/08/2020 को घटना कारित करने वाले दो शातिर अभियुक्त 1- कुलदीप पुत्र सतीश कुमार निवासी ग्राम बसावलपुर थाना नैहटौर जिला बिजनौर उ. प्र. उम्र करीब 25 वर्ष व सोनू कुमार पुत्र शीशपाल कुमार निवासी ग्राम बसावल पुर, थाना नैहटौर, जिला बिजनौर, उत्तर प्रदेश, उम्र 28 वर्ष को नालापानी चौक के पास से घटना में प्रयुक्त मोटरसाइकिल uk08 एयू 0214, आलानकब (लोहे की नुकीली छड़ें, पेचकस) आयरन कटर तथा घटना के दिन पहने गरम अपर हुड के साथ गिरफ्तार किया गया।

नाम पता अभियुक्त-
1- कुलदीप पुत्र सतीश कुमार निवासी ग्राम बसावलपुर थाना नैहटौर, जिला बिजनौर 25 वर्ष।

2- सोनू कुमार पुत्र शीशपाल कुमार निवासी ग्राम बसावलपुर थाना नैहटौर जिला बिजनौर उत्तर प्रदेश उम्र 28 वर्ष।

बरामद माल-
1- घटना में प्रयुक्त लोहे की 02 बड़ी छेनी(नुकीली छड़)
2- 03 बड़े लोहे के पेचकस
3- 01 आयरन कटर, 02 कटर ब्लेड
3- घटना के दिन पहना गरम अपर हुड, हेलमेट।
4- घटना के लिए प्रयुक्त स्पेंडर मो.सा. uk08 एयू 0214

पुलिस पूछताछ का विवरण-
पूछताछ में बताया गया कि हम मूल रूप से ग्राम बसवालपुर थाना नैहटौर जिला बिजनौर के रहने वाले हैं। कुलदीप उपरोक्त स्वीगी में डिलीवरी ब्वॉय का काम करता था एवं सोनू बिजली मिस्त्री का काम करता है। वर्तमान परिस्थिति में काम न मिलने पर दोनों के पास पैंसो की कमी हो गई थी, जिस कारण उक्त दोनों ने एटीएम मशीन को तोड़कर उसमें से पैसे निकालने का प्लान बनाया क्योंकि वह जानते थे कि यदि वह उक्त प्लान में सफल हो जाते हैं तो उन्हें अच्छे पैसे मिल सकते हैं। इसके लिए दोनों ने कई एटीएम का निरीक्षण किया तथा तपोवन रोड पर ननूर खेड़ा स्थित एटीएम को चिन्हित किया जो कुलदीप के कमरे से सबसे नजदीक तथा सुनसान स्थान में था। प्लान के तहत उनका विचार था कि जिस दिन तेज बारिश होगी, उस दिन एटीएम तोड़कर एटीएम के अंदर से पैसे निकाल लेंगे। प्लान के अनुसार दिनांक 31 जुलाई 2020 को दोनों ने करीब रात्रि 8:00-8:30 बजे तपोवन रोड पर ननूरखेड़ा में स्थित पीएनबी एटीएम बैंक की रेकी की और रात्रि करीब 11:00 बजे हेलमेट और गरम हुड पहनकर, लोहे की छेनी, पेचकस व लोहा कटर, कटर ब्लेड लेकर कुलदीप की मोटरसाइकिल uk08 एयू 0214 से तेज़ बारिश होने पर उक्त एटीएम में आकर एटीएम तोड़ने का प्रयास किया। सोनू पहले एटीएम के अंदर गया और कुलदीप बाहर रेकी करने लगा, सोनू ने एटीएम का बाहर का दरवाजा पेशकश, लोहे की छेनी से तोड़कर खोल दिया किंतु अंदर दरवाजा जहां पैसे होते हैं, को नहीं तोड़ पाया। फिर कुलदीप लोहा कटर लेकर एटीएम के अंदर गया किन्तु तब तक बाहर किसी वाहन के आने की हलचल सुनकर दोनों डर गए एवं डरकर वापस सोनू के कमरे नालापानी चौक में चले गए थे।

यह भी पढ़ें-

धर्म और संस्कृति