देहरादून वालों साप्ताहिक बन्दी में परिवर्तन साथ ही अब यह दुकानें भी खुलेंगी :संसोधन

देहरादून। कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के अंतर्गत स्थानीय बाजारों की साप्ताहिक बन्दी में देहरादून जिला प्रशासन ने कुछ संशोधन किए हैं।

स्थानीय व्यापारियों और निवासियों के अनुरोध पर अब डोईवाला में रविवार के स्थान पर बुधवार को तथा सहसपुर एवं सेलाकुई में शनिवार के स्थान पर बुधवार को साप्ताहिक बन्दी रहेगी। शेष अन्य स्थानों पर पूर्व आदेशों के अनुसार ही साप्ताहिक बन्दी रहेगी।

साप्ताहिक बन्दी परिवर्तित-
1- डोईवाला में रविवार के स्थान पर बुधवार को साप्ताहिक बन्दी
2- सहसपुर में शनिवार के स्थान पर बुधवार को साप्ताहिक बन्दी
3- सेलाकुई में शनिवार के स्थान पर बुधवार को साप्ताहिक बन्दी

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक साप्ताहिक बन्दी दिवसों पर व्यापक सेनिटाईजेशन किया जाएगा। बन्दी दिवसों में सम्बन्धित स्थानीय बाजार एवं सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान पूर्णतः बन्द रहेंगे।

साप्ताहिक बन्दी में-
1- मिठाई की दुकानें भी खुलेंगी
2- बेकरी सुबह 7 से रात 8 बजे तक खुलेंगी

केवल आवश्यक सेवाएं दवाओं, फल-सब्जी की दुकानें, पैट्रोल पम्प एवं गैस एजेंसियां, डेयरी, टिफिन सर्विस, बैकरी, मिठाई की दुकानें, मीट-मछली की दुकानें( जिनके पास वैध लाईसेंस हों) ही खोली जा सकेंगी। बेकरी सुबह 7 बजे से रात्रि 8 बजे तक संचालित हो सकेंगी। साप्ताहिक बन्दी दिवस में वाहनों के आवागमन में छूट रहेगी।

जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत 172 सैम्पल जाचं हेतु भेजे गये तथा 225 सैम्पल की रिपोर्टप्राप्त हुए जिनमें 21 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव आने के फलस्वरूप जनपद में कोरोना पाॅजिटिव संक्रमितों की संख्या 836 हो गई है, जिनमें 130 व्यक्ति वर्तमान में उपचाररत् हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज कुल 572 व्यक्तियों के सैम्पल लिये गये।

आशा कार्यकर्तियों की द्वारा जनपद देहरादून अन्तर्गत बनाये गये विभिन्न कन्टेंमेंट जोन में व्यक्तियों की सामुदायिक निगरानी का कार्य किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत 456 व्यक्तियों का फाॅलोअप किया जा चुका है। अन्य राज्यों से जनपद में पंहुचे कुल 1035 व्यक्तियों को स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत क्वारेंटीन किया गया।

आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा आज जनपद में शहरी क्षेत्र, विकासखण्ड रायपुर क्षेत्रान्तर्गत 34708 व्यक्तियों की सामुदायिक निगरानी का कार्य किया गया।

आज को-मोर्बिडिटी माॅनिटरिंग और सर्विलांस कन्ट्रोलरूम से को-मोर्बिडिटी अवस्था वाले कुल 763 व्यक्तियों से दूरभाष पर सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गयी।

कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु समस्त मेडिकल स्टोर पर बिना चिकित्सक के परामर्श की पर्ची के सर्दी, खांसी व जुकाम की दवाईयों का विक्रय प्रतिबन्धित किये जाने के उपरान्त समस्त मेडिकल स्टोर स्वामियों द्वारा जनपद में कुल 83 व्यक्तियों को चिकित्सकीय पर्ची के आधार पर सर्दी, खांसी व जुकाम की दवाईयां विक्रय की गयी।

आज विभिन्न चिकित्सालयों/ स्वास्थ्य कार्मिकों को 110 एन-95 मास्क, 5020 ट्रिपल लेयर मास्क, 130 सेनिटाइजर, 500 सर्जिकल गलब्स, 5000 एग्सामिनेशन गलब्स वितरित किये गये।

धर्म और संस्कृति