अब समय समझाने का नहीं है सीधे मुक़दमे दर्ज करने का है- डीएम दून

देहरादून। राजधानी देहरादून में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या को देखते हुए, होम क्वारंटाइन किए गए लोगों को लेकर जिलाधिकारी देहरादून आशीष श्रीवास्तव ने कड़ा फ़ैसला लिया है।

अब देहरादून में होम क्वारंटाइन किए लोग बाहर घूमते मिले तो उनके ख़िलाफ़ संगीन धाराओं में मुक़दमे दर्ज किए जाएंगे।

जिला अधिकारी देहरादून ने होम क्वारंटाइन में रखे गए युवाओं और छात्रों को सलाह दी है।

क्वारंटाइन के 14 दिन का समय अच्छे से बिताएं लोग,

मुक़दमा दर्ज हुए तो फिर भविष्य हो जाएगा ख़राब,

क्यूँकि अब समय समझाने का नहीं है सीधे मुक़दमे दर्ज करने का है- डीएम देहरादून

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में प्रशासन द्वारा मास्क का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने हेतु सख्ताई बरती जा रही है तथा मानकों का पालन न करने वाले के विरूद्ध चालान की कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि जनपद के भीड़-भाड़ वाले बजारों यथा पल्टन बाजार, मोती बजार, आढत बाजार, हुनमान चैक, झण्डाबाजार के व्यापारियों से वार्ता कर बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने हेतु व्यवस्था करवाने में सहयोग की अपेक्षा की गयी है। प्रशासन द्वारा बाजारों पर इसके लिए बारीकी से नजर रखी जा रही है।

जिलाधिकारी ने सपष्ट किया जिन व्यक्तियों को होम क्वोरंटीन किया गया है उनसे होम क्वारेंटीन के नियमों का पालन करने की अपेक्षा की गई नियमों का पालन न करने की दशा में सम्बन्धित के विरूद्ध विधिक कार्रवाही अमल में लाई जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा वर्तमान में महामारी अधिनियम एवं आपदा प्रबन्धन अधिनियम प्रभावी है, जिसके चलते कोविड-19 संक्रमण एवं डेंगू के प्रकोप को बढाने वाले  क्रियाक्लापों पर उक्त अधिनियमों की सुसंगत धाराओं में कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।

उन्होंने सभी दुकानदारों एवं जनपदवासियों से अपने घरों एवं दुकानों के सामने सड़क/नालियों में कूड़ा ना डालने की अपेक्षा की है।

वहीं मसूरी में बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों को लेकर पुलिस मुस्तैद हो गई है। मसूरी के प्रवेश द्वार कोलूखेत पर पुलिस द्वारा चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। उन्हीं पर्यटकों को मसूरी में आने दिया जा रहा है जो आईसीएमआर से प्रमाणित कोरोना सर्टिफिकेट दिखा रहे हैं। साथ ही जिन पर्यटकों के पास मसूरी के होटल में सात दिनों की बुकिंग हो। जिससे वह सात दिन तक होटल में होम क्वारंटाइन हो सके।

मसूरी कोतवाल देवेंद्र असवाल ने कहा कि पुलिस लगातार बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों पर नजर रख रही है। एडवाइजरी या नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आपको बता दें कि आज भी देहरादून जिले में 11 कोरोना मरीज मिले हैं। जबकि कल बृहस्पतिवार को 20 नए मरीज मिले थे।

अबतक देहरादून में कुल कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 816 हो गई है। जबकि अबतक 27 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। जबकि 648 लोग ठीक भी हो चुके हैं। और अब 122 कोरोना के एक्टिव मरीज जिले में हैं।

जबकि अब देहरादून में मात्र 04 कंटेन्मेंट जोन हैं-

1- 60/1 गोविन्द गढ़, देहरादून
2- 202 ईदगाह, चकराता रोड
3- ग्राम भट्टा, मसूरी
4- वार्ड 15 तेलीवाला, डोईवाला

धर्म और संस्कृति