बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए जारी किया घोषणा पत्र “संकल्प पत्र”

भारतीय जनता पार्टी ने आज लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी कर दिया। भाजपा ने इस घोषणा पत्र को संकलप पत्र का नाम दिया है। भाजपा मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने संकल्प पत्र जारी किया। इसके बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि इस संकल्प पत्र के माध्यम से हम नए भारत के निर्माण में 130 करोड़ देशवासियों की आकांक्षाओं को विजन डॉक्यूमेंट के रूप में पेश कर रहे हैं। इससे पहले अमित शाह ने कहा कि 2014 का चुनाव आशाओं का चुनाव था, मोदी सरकार के 5 साल के कार्यकाल के बाद 2019 का चुनाव अपेक्षाओं का चुनाव होने वाला है। 2014-19 तक जो यात्रा चली है, इसमें देश का चहुमुंखी विकास हुआ है। देश की आशा अब अपेक्षा में बदल चुकी हैं। नरेंद्र मोदी सरकार ने 5 साल में 50 से ज्यादा बड़े कदम उठाए हैं, जो इतिहास का हिस्सा बनने वाले हैं।

बीजेपी ने पेश किया अपना संकल्प पत्र, ये हैं ख़ास बातें……………….

किसानों और व्यापारियों को मिलेगी पेंशन

2014 से 2019 के पांच साल लिखे जाएंगे स्वर्ण अक्षरों में :- अमित शाह

देहरादून। बीजेपी ने अपने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए संकल्प पत्र जारी कर दिया है। इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने पिछले पांच साल का लेखा जोखा भी जनता के सामने रखा। बीजेपी अध्यक्ष ने कहा, ‘जब भी भारत का इतिहास लिखा जाएगा, 2014 से 2019 के पांच साल स्वर्ण अक्षरों में लिखे जाएंगे।

संकल्प पत्र की खास बातें 
– राष्ट्रवाद के प्रति हमारी पूरी प्रतिबद्धता है। आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति थी, है और रहेगी। 
– सिटिजन अमेंडमेंट बिल को संसद के दोनों सदनों से पास कराएंगे और उसे लागू करेंगे। किसी भी राज्य के लोगों की पहचान पर कोई आंच नहीं आने देंगे। देश की सुरक्षा पर समझौता नहीं करेंगे। 
– राम मंदिर पर सभी संभावनाओं की तलाश करेंगे। प्रयास होगा कि जल्द से जल्द सौहर्द्रपूर्ण वातावरण में मंदिर का निर्माण होगा।
– किसान क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाला एक लाख रुपये तक का लोन 5 साल तक ब्याज रहित रहेगा। 
– सभी किसानों को होगा किसान सम्मान निधि का लाभ मिलेगा। छोटे और सीमांत किसानों को पेंशन की सुविधा दी जाएगी 
– राष्ट्रीय व्यापार आयोग की मांग लंबे समय से की जा रहीथी, जो बेहद इफेक्टिव आयोग होगा। छोटे दुकानदारों को 60 वर्ष के व्यपारियों को भी पेंशन दिया जाएगा। 
– भारत में क्षेत्रीय असंतुलन को पूरी तरह से खत्म करेंगे। 
– लैंड रिकॉर्ड का डिजिटाइजेशन किया जाएगा। 
– जम्मू-कश्मीर से 35ए हटाने का प्रयास किया जाएगा। 
– मैंनेजमेंट, इंजीनियरिंग और लॉ कॉलेज सीटों की संख्या बढ़ाई जाएगी। 
– 2020 तक देश की सभी रेल पटरियों का इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा किया जाएगा। 
– ट्रेंड डॉक्टर और जनता के बीच अनुपात को 1:1400 किया जाएगा। 
– निर्यात को दोगुना करने की दिशा में कदम बढ़ाएंगे। 
– प्रत्येक व्यक्ति को 5 किमी तक बैंक सुविधा देने की कोशिश किया जाएगा। 
– तीन तलाक के विरूद्ध कानून बनाकर मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने का प्रयास करेंगे। 
बता दें कि पार्टी ने संकल्प पत्र तैयार करने के लिए केंद्रीय मंत्रीराजनाथ सिंह के नेतृत्व में 20 सदस्यीय कमेटी बनाई थी। संकल्प पत्र तैयार करने के लिए आम लोगों के सुझाव भी लिए गए हैं। इसके लिए 300 से अधिक रथों के जरिए लोगों के सुझाव प्रप्त किए गए थे। इसके अलावा, पार्टी ने नागरिकों से सुझाव ई-मेल और राज्यों में हुई परामर्श सभाओं से भी लिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

धर्म और संस्कृति