The95news गैरसैंण बनी उत्तराखण्ड राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण में बजट सत्र-2020-21 के बाद कि घोषणा The95news ऑनलाइन ठगी कैसे होती है जानें, पढ़ें और बचें The95news दिल्ली हिंसा: टिहरी के विनोद प्रसाद ममगाईं की चाकुओं से गोद कर हत्या, हाथ काटे, पौड़ी के दिलवर सिंह नेगी की भी हुई थी ऐसे ही हत्या The95news गैरसैंण बनी उत्तराखण्ड राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण में बजट सत्र-2020-21 के बाद कि घोषणा The95news देहरादून: शाहीन बाग का धरना 13 से फिर होगा शुरू, फिलहाल स्थगित The95news
Breaking News

सरकारी कर्मचारियों को 6 माह के बकाया एरियर का भुगतान: उत्तराखण्ड कैबिनेट

The95news, देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अगवाई में हुई साल 2019 की प्रथम कैबिनेट बैठक में 9 बिंदुओं पर विचार किया गया।

कैबिनेट की बैठक में 9 बिंदु पर हुई।चर्चा

* जिसमें उत्तराखंड विधानसभा सभा के चतुर्थ बजट सत्र की तिथि पर मुहर लगाई गई। बजट सत्र 11 फरवरी से 12 फरवरी तक देहरादून में आयोजित होगा।

* उत्तराखंड राज्य में महिला एवं बालविकास के अंदर स्वेच्छिक गृह के अंदर रहने वाले अनाथ बच्चों को सरकारी नौकरी में 5 प्रतिशत आरक्षण पर मुहर लगाई गई।

* राज्यकर्मियों के 7वें वेतनमान के आधार पर बचे हुवे 6 महीने के एरियर के भुगतान करेगी सरकार। इससे सरकार पर 300 करोड़ रुपये का वित्तीय भार पड़ेगा। राज्यकर्मियों के यात्रा भत्ता में भी परिवर्तन किया गया है। 2009 के बाद यात्रा भत्ता बढ़ाया गया है। 5400 ग्रेड पे से नीचे के कर्मचारियों को भी राज्य में यात्रा भत्ता मिलेगा। कर्मियों को 250 रुपये रहने और 250 रुपये यात्रा का मिलेगा।

* केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यो की डकोमेंट्री बनाने पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। ये डाकोमेंट्री 5 भाषाओं में बनेगी। इसके लिए नेशनल जियोग्राफी व फॉक्स फाइव चैनल को चुना गया है। केदारनाथ पुनर्निर्माण की डाकोमेंट्री पर 150 करोड़ रु0 की लागत आएगी।

* राज्य में भेड़ो की नस्ल सुधारने के लिए कैबिनेट ने फैसला लिया है। उत्तराखण्ड की भेड़ों की नस्ल सुधारने के लिए आस्ट्रेलिया से खरीदी जाएंगी मैरिनो नस्ल की भेड़। आस्ट्रेलिया से 240 भेड़ खरीदने पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। जिसपर 6 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार।

* राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी के लिए 46 अस्थाई पद सृजित करने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दी है।

* कैबिनेट ने पैराग्लाइडिंग नियमावली में संशोधन किया है।

About admin

Check Also

200 कोरोना संक्रमित हुए ठीक, अबतक 6 की मौत, आंकड़ा पहुंचा 929 Coronavirus Update Uttarakhand

1,057 देहरादून। Uttarakhand Health Bulletin 2:00 Pm के अनुसार उत्तराखण्ड में 200 कोरोना संक्रमितों को …