The95news गैरसैंण बनी उत्तराखण्ड राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण में बजट सत्र-2020-21 के बाद कि घोषणा The95news ऑनलाइन ठगी कैसे होती है जानें, पढ़ें और बचें The95news दिल्ली हिंसा: टिहरी के विनोद प्रसाद ममगाईं की चाकुओं से गोद कर हत्या, हाथ काटे, पौड़ी के दिलवर सिंह नेगी की भी हुई थी ऐसे ही हत्या The95news गैरसैंण बनी उत्तराखण्ड राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण में बजट सत्र-2020-21 के बाद कि घोषणा The95news देहरादून: शाहीन बाग का धरना 13 से फिर होगा शुरू, फिलहाल स्थगित The95news
Breaking News

347 युवा सेना में बने अफसर, उत्तराखण्ड ने फिर मारी बाजी…

The95news, देहरादून। भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) से आज 347 भारतीयों व 80 विदेशी (मित्र राष्ट्र) के सैनिकों ने पासिंग ऑउट परेड कर सेना में देश के लिए सरहदों की हिफाजत व मर मिटने के लिए तैयार हो गए। आईएमए की पासिंग आउट परेड के बाद अफसर बनने वाले रणबांकुरों का जोश और चेहरे की खुशी देखते ही बनती थी। वहीं उत्तराखंड ने एक बार फिर सरहद के लिए अपने लाल तैयार करने में बाजी मार ली। भारत माता तेरी कसम, तेरे रक्षक बनेंगे हम। आइएमए गीत पर कदमताल करते जेंटलमैन कैडेट ड्रिल स्क्वायर पहुंचे, तो लगा कि विशाल सागर उमड़ आया है। एक साथ उठते कदम और गर्व से तने सीने दर्शक दीर्घा में बैठे हरे शख्स के भीतर ऊर्जा का संचार कर रहे थे।

आज आईएमए से पासआउट होकर 347 जांबाज अफसर भारतीय सेना का हिस्सा बन गए। इस साल मित्र राष्ट्रों के 80 कैडेट्स भी पासआउट हुए। सेना उपप्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल देवराज एन्बु ने परेड स्थल पर पहुंच कर परेड की सलामी ली। 

कैडेट अर्जुन ठाकुर को स्वार्ड ऑफ ऑनर व स्वर्ण पदक प्रदान किए गए। रजत पदक गुरवीर सिंह तलवार को दिया गया। हर्ष बंसीवाल ने सिल्वर मेडल (टीजी) हासिल किया। कांस्य पदक गुरवंश सिंह गोसाल को मिला। सर्वश्रेष्ठ विदेशी कैडेट बिशाल चंद्र वाजी चुने गए। चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बैनर सैंगरो कंपनी को मिला।

सेना को अफसर देने के मामले में एक बार फिर उत्तराखण्ड के युवाओं ने देश की सीमा की हिफाजत के लिए एक बार फिर अपना दम दिखाया है। इस बार भी भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड में संख्याबल में भले ही यूपी के युवा सर्वाधिक हों, लेकिन जनसंख्या के लिहाज से अफसर देने में उत्तराखंड अव्वल रहा। उत्तराखण्ड की जनसंख्या (सवा करोड़) देश की जनसंख्या (सवा सौ करोड़) की मात्र 1% है, जबकि 347 सैन्य अधिकारियों में से 26 उत्तराखण्ड से पास हुवे। 

उत्तर प्रदेश के सर्वाधिक 53 युवा पासआउट हुए। दूसरे स्थान पर 51 अफसरों के साथ हरियाणा रहा जबकि 36 अफसरों के साथ बिहार तीसरे नंबर पर रहा । उत्तराखंड से इस बार 26 युवा पासआउट होकर सेना में अफसर बने। अंडमान, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मेघालय, नागालैंड से एक भी युवा नहीं है। जबकि मिजोरम, पुडुचेरी से एक-एक जीसी पासआउट हुए।

About admin

Check Also

200 कोरोना संक्रमित हुए ठीक, अबतक 6 की मौत, आंकड़ा पहुंचा 929 Coronavirus Update Uttarakhand

1,060 देहरादून। Uttarakhand Health Bulletin 2:00 Pm के अनुसार उत्तराखण्ड में 200 कोरोना संक्रमितों को …